Try, improve, learn & sharE

खेती और urine


कहने सुनने में बात disgusting लग सकती है, लेकिन है पते की क्योंकि organic farming में human wastes का काफी प्रयोग हो सकता है, ऐसा कई पूर्व शोधों में पाया गया है कि हमारा तरल कचरा न केवल पौधों के विकास को बढ़ावा देता है साथ-साथ रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल को कम करता है, बल्कि यह सीवेज के उपचार पर इस्तेमाल होने वाली ऊर्जा को भी बचाता है।
मूत्र में मुख्यतः नाइट्रोजन, पोटेशियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं, जोकि पौधों के विकास की मुख्य जरूरत हैं और सामान्य खनिज उर्वरकों में पाए जाने वाले मुख्य तत्व भी। मूत्र में मौजूद तत्व उसी रूप में मौजूद होते हैं जिसकी पौधों को आवश्यकता होती है, ऐसा अप्सला में स्वीडिश यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चरल साइंसेज के शोधकर्ता हकन जोन्सन कहते हैं

प्रधान और फिनलैंड में कुओपियो विश्वविद्यालय में पर्यावरण वैज्ञानिक हेनोनेन-तंस्की ने प्रयोग के रूप में मूत्र और लकड़ी राख के संयोजन के साथ रूट सब्जियों को पोषण किया, जिसमें उन्हें काफी बेहतर परिणाम प्राप्त हुए।
हेनोनिन-तंस्की का कहना है, "औद्योगिक उर्वरक की बजाय मानव मूत्र को उर्वरक के रूप में इस्तेमाल करना संभव है," जिनके शोध समूह ने खीरे, गोभी और टमाटर की खेती के लिए मूत्र भी इस्तेमाल किया है। उर्वरक के रूप में मूत्र पुनर्नवीनीकरण न केवल कृषि में रसायनों और अपशिष्ट पदार्थों हटा सकता है बल्कि साथ ही खाद्य उत्पादन को बढ़ावा देते हुए विकासशील देशों में स्वच्छता को बढ़ावा दे सकता है।

हाल में ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा खेती के लिए मूत्र इस्तेमाल किया जाने की बात कहे जाने के बाद अब महाराष्ट्र के कृषि मंत्री एकनाथ खडसे ने भी गडकरी की बात से इतेफाक जताया हैं, खडसे ने कहा की महाराष्ट्र की सरकार खेती के उत्पादकता को बढाने के लिए प्रयत्न कर रही है. सरकार इसके लिए ख़ास उर्वरक बनाने की कोशिश में हैं.
खडसे ने यह भी बताया की जो भी किसान इस के तहत खेती करेगा उसे सरकार 35 फीसदी की सब्सीडी देगी. सरकार इस तरह की खेती को बढ़ावा देकर शायद पानी का इस्तेमाल कम करना चाहती हैं।

हम उम्मीद कर सकते हैं कि भविष्य में हमें ऐसे और भी नए और पर्यावरण हितकारी प्रयोग देखने को मिलेंगे😇

चर्चा व प्रश्नोत्तर हेतु हमें  whatsaap पर सम्पर्क करें: 9453513579, 8299717989
&
plz Like & Share our efforts with ur friends👈
because sharing is caring🤓
खेती और urine खेती और urine Reviewed by ravi kumar on January 19, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.